ProfitNama

ProfitNama

किस प्रकार के स्टॉक मासिक पेमेंट करते हैं?

शेयरों में निवेश धन बनाने और निष्क्रिय आय उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है। लेकिन सभी शेयर नियमित रूप से लाभांश या वितरण का पेमेंट नहीं करते हैं। 

इस लेख में, हम विभिन्न प्रकार के शेयरों का पता लगाएंगे जो मासिक लाभांश पेमेंट का पेमेंट करते हैं और आप अपने रिटर्न को अधिकतम करने के लिए उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं

 

Table of Contents

Table of Contents

रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) जो मासिक लाभांश का पेमेंट करते हैं

कई रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) हैं जो मासिक लाभांश का पेमेंट करते हैं। ये आरईआईटी आय-उत्पादक संपत्तियों जैसे कार्यालय भवनों, खुदरा केंद्रों और अपार्टमेंटों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Stock Market से कमाई के 5 गोल्डन Tips, इन्हें अपनाया तो बन सकते हैं धनवान |  Zee Business Hindi

 मासिक लाभांश पेमेंट आरईआईटी का एक उदाहरण अमेरिकी रियल्टी कैपिटल प्रॉपर्टीज (एआरसीपी) है।
एआरसीपी एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाला आरईआईटी है जो वाणिज्यिक अचल संपत्ति संपत्तियों के विविध पोर्टफोलियो का मालिक है और इसका संचालन करता है। कंपनी के पोर्टफोलियो में संयुक्त राज्य भर में 1,600 से अधिक संपत्तियां शामिल हैं।

एक अन्य मासिक लाभांश पेमेंट आरईआईटी रियल्टी आय निगम (ओ) है। O एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाला REIT भी है जो आय-उत्पादक संपत्तियों के स्वामित्व और संचालन में माहिर है। कंपनी के पोर्टफोलियो में संयुक्त राज्य भर में 5,700 से अधिक संपत्तियां हैं।

 यदि आप अपने निवेश पोर्टफोलियो से मासिक लाभांश आय की तलाश कर रहे हैं, तो इनमें से एक या अधिक आरईआईटी में निवेश करने पर विचार करें

 

उपयोगिताओं उद्योग में मासिक पेमेंट करने वाले स्टॉक

यूटिलिटीज उद्योग मासिक-पेमेंट वाले शेयरों से भरा है, जो इसे आय निवेशकों के लिए एक महान क्षेत्र बनाता है। अंतरिक्ष में सबसे बड़ी और सबसे प्रसिद्ध कंपनियां हर महीने अपने शेयरधारकों को लाभांश का पेमेंट करती हैं, जिनमें ड्यूक एनर्जी (डीयूके), डोमिनियन एनर्जी (डी), सदर्न कंपनी (एसओ) और नेक्स्टएरा एनर्जी (एनईई) शामिल हैं।

Stock Market: अगले सप्ताह मार्केट की चाल तय करेंगे ये 5 फैक्टर्स, इस आंकड़े  पर रहेगी नजर - Share Market Week Ahead What are the 5 key factors that will  keep traders

 जबकि यूटिलिटी उद्योग में बहुत सारे उच्च गुणवत्ता वाले मासिक-पेमेंट वाले स्टॉक हैं, आय निवेशकों को क्षेत्र की अनूठी विशेषताओं के बारे में पता होना चाहिए। 

उपयोगिताओं को राज्य और संघीय सरकारों द्वारा अत्यधिक विनियमित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि उनके व्यावसायिक संचालन और वित्तीय परिणाम अचानक परिवर्तन के अधीन हो सकते हैं।

इसके अलावा, उद्योग पूंजी गहन है, जो मजबूत विकास उत्पन्न करने की क्षमता को सीमित कर सकता है।

 इन चुनौतियों के बावजूद, यूटिलिटीज उद्योग आय निवेशकों को कई सम्मोहक अवसर प्रदान करता है। इस क्षेत्र के विश्वसनीय नकदी प्रवाह और प्रवेश के लिए उच्च बाधाएं इसे मासिक लाभांश पेमेंट की तलाश करने वालों के लिए निवेश करने का एक आकर्षक स्थान बनाती हैं

मास्टर सीमित भागीदारी (एमएलपी) मासिक आय के स्रोत के रूप में

एक एमएलपी एक प्रकार की सीमित भागीदारी है जो सार्वजनिक रूप से स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार करती है। एमएलपी अन्य प्रकार की साझेदारियों के समान हैं, लेकिन उनमें कुछ अनूठी विशेषताएं हैं जो उन्हें निवेश के रूप में आकर्षक बनाती हैं।

 एमएलपी को अपनी अधिकांश आय निवेशकों को देने की आवश्यकता होती है, जो उन्हें आय की एक स्थिर धारा की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है। क्योंकि एमएलपी को अपनी अधिकांश आय का पेमेंट करने की आवश्यकता होती है, उनके पास उच्च वितरण होता है, जो उन्हें मासिक आय का एक अच्छा स्रोत बना सकता है।

 हालाँकि, MLPs कुछ जोखिम के साथ भी आते हैं। वे अन्य सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों के समान जोखिमों के अधीन हैं, जैसे बाजार जोखिम और व्यावसायिक जोखिम। इसके अलावा, एमएलपी कर नियमों के अधीन हैं जो जटिल हो सकते हैं और समय के साथ बदल सकते हैं।

नतीजतन, एक वित्तीय सलाहकार के साथ काम करना महत्वपूर्ण है जो एमएलपी में निवेश करने के जोखिमों और संभावित पुरस्कारों को समझने में आपकी सहायता कर सकता है

 

दूरसंचार उद्योग में मासिक पेमेंट करने वाले स्टॉक

कई दूरसंचार कंपनियां हैं जो एटी एंड टी (टी), सेंचुरीलिंक (सीटीएल), और वेरिज़ोन (वीजेड) सहित शेयरधारकों को मासिक लाभांश का पेमेंट करती हैं। जबकि इन शेयरों पर पैदावार अन्य उद्योगों में कुछ अन्य मासिक-पेमेंट वाले शेयरों की तरह अधिक नहीं है, वे निवेशकों को लगातार आय प्राप्त करने का एक अपेक्षाकृत सुरक्षित तरीका प्रदान करते हैं। 

Stock Market Closes High Due To Huge Buying In IT And Banking Stocks | Stock  Market Closing: IT और बैंकिंग स्टॉक्स में खरीदारी के चलते शानदार तेजी के  साथ बंद हुए भारतीय

AT&T दुनिया की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में से एक है, जिसका बाजार पूंजीकरण $200 बिलियन से अधिक है। कंपनी 30 से अधिक वर्षों से लाभांश का पेमेंट कर रही है, और वर्तमान में 5.4% की उपज प्रदान करती है। सेंचुरीलिंक एक और बड़ी टेलीकॉम कंपनी है, जिसका मार्केट कैप लगभग 16 बिलियन डॉलर है। 

यह 2011 से लाभांश का पेमेंट कर रहा है और 8.7% की उपज प्रदान करता है। 

Verizon सबसे बड़ा यूएस वायरलेस कैरियर है, जिसका मार्केट कैप लगभग 190 बिलियन डॉलर है। यह 2005 से लाभांश का पेमेंट कर रहा है और 4.2% की उपज प्रदान करता है। 

जबकि इन शेयरों पर पैदावार अन्य उद्योगों में कुछ अन्य मासिक-पेमेंट वाले शेयरों की तरह अधिक नहीं है, वे निवेशकों को लगातार आय प्राप्त करने का एक अपेक्षाकृत सुरक्षित तरीका प्रदान करते हैं। दूरसंचार क्षेत्र से मासिक आय की तलाश कर रहे निवेशकों के लिए, ये तीन शेयर विचार करने योग्य हैं।

 

क्लोज-एंड फंड जो मासिक लाभांश प्रदान करते हैं

यदि आप ऐसे शेयरों की तलाश कर रहे हैं जो मासिक लाभांश का पेमेंट करते हैं, तो आप क्लोज-एंड फंड्स पर विचार कर सकते हैं। 

क्लोज-एंड फंड एक प्रकार का निवेश फंड है जो विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों में निवेश करता है, जिसमें स्टॉक, बॉन्ड और अन्य संपत्तियां शामिल हैं। 

integra essentia hit upper circuit today in stock market investors cheers  after q3 result - रॉकेट की रफ्तार से भाग रहा है इस सस्ते स्टॉक का रेट, शेयर  अपर सर्किट पर; निवेशकों

कई क्लोज-एंड फंड मासिक लाभांश प्रदान करते हैं, जो निवेशकों को नियमित आय स्ट्रीम प्रदान कर सकते हैं। 

मासिक लाभांश की पेशकश करने वाले क्लोज-एंड फंडों पर विचार करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए फंड की निवेश रणनीति और प्रदर्शन इतिहास पर शोध करना महत्वपूर्ण है कि यह आपके निवेश लक्ष्यों के साथ संरेखित हो। 

आप यह सुनिश्चित करने के लिए फंड के व्यय अनुपात की भी जांच करना चाहेंगे कि आप फीस में बहुत अधिक पेमेंट नहीं कर रहे हैं। 

यदि आप मासिक लाभांश पेमेंट प्राप्त करने के लिए एक विविध तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो मासिक लाभांश की पेशकश करने वाले क्लोज-एंड फंड विचार करने योग्य हो सकते हैं।

 

व्यवसाय विकास कंपनियां (बीडीसी) मासिक आय के स्रोत के रूप में

बीडीसी एक प्रकार की सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है जो अन्य व्यवसायों में निवेश करती है। जबकि अधिकांश बीडीसी ऋण वित्तपोषण पर ध्यान केंद्रित करते हैं, कुछ इक्विटी में भी निवेश करते हैं। 

बीडीसी आम तौर पर लाभांश के रूप में शेयरधारकों को अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा देते हैं, जिससे वे मासिक आय चाहने वाले निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाते हैं। 

बीडीसी को अपनी कर योग्य आय का कम से कम 90% शेयरधारकों को लाभांश के रूप में वितरित करना आवश्यक है, जो उन्हें नियमित आय चाहने वाले निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। इसके अलावा, बीडीसी में अक्सर उच्च लाभांश उपज और पेमेंट होता है जो समय के साथ बढ़ सकता है क्योंकि कंपनियां बढ़ती हैं और अधिक आय उत्पन्न करती हैं। 

हालांकि बीडीसी आय चाहने वाले निवेशकों के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन विचार करने के लिए कुछ जोखिम भी हैं। 

बीडीसी अन्य प्रकार के शेयरों की तुलना में अधिक अस्थिर होते हैं और उनके शेयर की कीमतों में नाटकीय रूप से उतार-चढ़ाव हो सकता है। 

इसके अलावा, कई बीडीसी लीवरेज्ड कंपनियों में निवेश करते हैं, जिसका अर्थ है कि अगर वे कंपनियां अपने ऋण दायित्वों पर चूक करती हैं तो उन्हें नुकसान हो सकता है। 

इन जोखिमों के बावजूद, बीडीसी उन निवेशकों के लिए मासिक आय का एक मूल्यवान स्रोत हो सकता है जो संभावित अस्थिरता को स्वीकार करने को तैयार हैं। 

अधिक स्थिरता की तलाश करने वालों के लिए, कई बड़े और अच्छी तरह से स्थापित बीडीसी हैं जिन्होंने वर्षों से लगातार उच्च लाभांश का पेमेंट किया है।

 

हाई-यील्ड बॉन्ड फंड जो मासिक लाभांश का पेमेंट करते हैं

हाई-यील्ड बॉन्ड फंड मासिक आय प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। ये फंड उच्च ब्याज दरों का पेमेंट करने वाले बॉन्ड में निवेश करते हैं, जो आपको आय का एक स्थिर प्रवाह प्रदान कर सकते हैं। 

इनमें से कई फंड मासिक लाभांश भी प्रदान करते हैं, जो आपके पोर्टफोलियो को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

हाई-यील्ड बॉन्ड फंड चुनते समय, फंड के खर्च और प्रदर्शन पर विचार करना महत्वपूर्ण है। आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि फंड उन बांडों में निवेश करे जो आपके निवेश लक्ष्यों के अनुकूल हों। 

यदि आप एक उच्च-उपज बॉन्ड फंड की तलाश कर रहे हैं जो मासिक लाभांश का पेमेंट करता है, तो यहां कुछ विचार करने हैं: 

  • मोहरा हाई यील्ड कॉर्पोरेट बॉन्ड इंडेक्स फंड (VWEHX)
  • निष्ठा उच्च आय कोष (SPHIX)
  • PIMCO 0-5 साल का हाई यील्ड कॉर्पोरेट बॉन्ड इंडेक्स फंड (PHJDX)
  • श्वाब यूएस डिविडेंड इक्विटी ईटीएफ (एससीएचडी)
  • iShares iBoxx हाई यील्ड कॉर्पोरेट बॉण्ड ETF (HYG)
  • एसपीडीआर ब्लूमबर्ग बार्कलेज हाई यील्ड बॉन्ड ईटीएफ (जेएनके)

 

मासिक आय के स्रोत के रूप में पसंदीदा स्टॉक

पसंदीदा स्टॉक मासिक आय का एक बड़ा स्रोत हैं। सामान्य शेयरों के विपरीत, जो मूल्य में व्यापक रूप से उतार-चढ़ाव कर सकते हैं, पसंदीदा स्टॉक अधिक स्थिर होते हैं। 

यह उन्हें उन निवेशकों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है जो आय का एक विश्वसनीय स्रोत तलाश रहे हैं। 

Multibagger Stock : इन छोटे शेयरों में आज लगा अपर सर्किट, जल्दी मुनाफा  कमाने वालों के लिए अच्छा मौका - multibagger stock these penny stocks locked  in the upper circuit today - Navbharat Times

पसंदीदा शेयरों में निवेश करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, उनके पास आम तौर पर आम शेयरों की तुलना में अधिक लाभांश उपज होती है। इसका मतलब है कि आप अपने निवेश से अधिक आय प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। 

हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि लाभांश की गारंटी नहीं है और कंपनी के निदेशक मंडल के विवेक पर इसे कम या समाप्त किया जा सकता है। 

दूसरा, पसंदीदा शेयरों में आमतौर पर रिटर्न की निश्चित दर होती है। इसका मतलब है कि आपको ठीक-ठीक पता है कि आपको हर महीने अपने निवेश से कितनी आय प्राप्त होगी। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके निवेश के मूल्य में अभी भी उतार-चढ़ाव हो सकता है, इसलिए इसमें कुछ जोखिम शामिल है। 

तीसरा, पसंदीदा शेयर आम शेयरों की तुलना में अक्सर कम अस्थिर होते हैं। इसका मतलब यह है कि उन्हें कीमतों में अचानक बदलाव का अनुभव होने की संभावना कम है। 

हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि वे आम शेयरों की तरह बड़ी बाजार रैलियों में भाग नहीं ले सकते हैं। 

मासिक आय के विश्वसनीय स्रोत की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए पसंदीदा स्टॉक एक बढ़िया विकल्प हैं। जबकि इसमें कुछ जोखिम शामिल हैं, ये जोखिम सामान्य शेयरों से जुड़े जोखिमों की तुलना में आम तौर पर कम होते हैं। 

सावधानीपूर्वक अनुसंधान और चयन के साथ, पसंदीदा स्टॉक निवेशकों को वह स्थिरता और आय प्रदान कर सकते हैं जो वे चाहते हैं।

 

उपभोक्ता स्टेपल उद्योग में मासिक पेमेंट करने वाले स्टॉक

उपभोक्ता स्टेपल उद्योग में मासिक-पेमेंट वाले स्टॉक आय उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं।

ये स्टॉक उसी क्षेत्र के अन्य शेयरों की तुलना में अधिक लाभांश का पेमेंट करते हैं, जिससे वे आय की तलाश कर रहे निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाते हैं। 

Stock Market: शेयर बाजार में क्या अभी और आएगी गिरावट, जानिए वजह

मासिक-पेमेंट वाले शेयरों में निवेश करने से पहले कुछ बातों पर विचार करना चाहिए। सबसे पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये शेयर अन्य शेयरों की तुलना में अधिक अस्थिर हो सकते हैं। इसका मतलब है कि वे मूल्य में अधिक बार उतार-चढ़ाव कर सकते हैं और बाजार में व्यापक उतार-चढ़ाव के अधीन हो सकते हैं। ऐसे में, वे सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। 

दूसरा, यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि लाभांश की गारंटी नहीं है। कंपनियां अपनी लाभांश नीतियों को किसी भी समय बदल सकती हैं, इसलिए निवेश करने से पहले किसी स्टॉक पर शोध करना महत्वपूर्ण है। 

अंत में, मासिक-पेमेंट वाले स्टॉक हमेशा निवेश पर सर्वोत्तम रिटर्न प्रदान नहीं कर सकते हैं। कुछ मामलों में, अन्य प्रकार की प्रतिभूतियों या संपत्तियों में निवेश करना बेहतर हो सकता है। हालांकि, आय की तलाश कर रहे निवेशकों के लिए, मासिक-पेमेंट वाले स्टॉक एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं।

 

निष्कर्ष

शेयरों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो आरईआईटी से लेकर एमएलपी और अधिक तक मासिक लाभांश का पेमेंट करती है। कई निवेशक इस प्रकार के निवेश के लिए आकर्षित होते हैं क्योंकि वे आय के स्थिर प्रवाह के साथ-साथ दीर्घकालिक विकास के लिए उनकी क्षमता प्रदान करते हैं। 

किसी भी प्रकार के स्टॉक में निवेश करने से पहले, अपना शोध करना महत्वपूर्ण है और सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि प्रत्येक प्रकार कैसे काम करता है और यदि यह आपके व्यक्तिगत निवेश लक्ष्यों के साथ फिट बैठता है। 

उपलब्ध सभी विकल्पों की खोज करके, आप एक ऐसी निवेश रणनीति पा सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और समय के साथ आपके धन को बढ़ाने में आपकी मदद करे।

 

Related articles

Need Help? Ask Us

error: Content is protected !!
Scroll to Top

Subscribe to Profitnama to access all articles, explanations, stock analysis
Already a member? Sign In Here